Gold And Silver को सरकार ने कर दिया आधी ड्यूटी ड्रॉ रेट इंपोर्ट घटने से गिर गई थी भाव

  1. Gold Silver Duty back ret: सरकार ने ड्यूटी ड्रॉ बैक रेट्स के बजट को चांदी और सोने पर लागू किए है। आने बाली शुल्क में बदलाव किए है।सरकार के द्वारा सोना ड्यूटी ड्रॉ रेट को माइनस कर दिए है। इंपोर्ट ड्यूटी  माइनस करने को लेकर एक महीने बाद ये फैसला लिए है की नया सूचना के अनुसारगोल्ड जूलरी ड्यूटी ड्रॉ बैक रेट को लगभग 704.1₹प्रति ग्राम अच्छा शुद्ध सोना को माइनस करके 335.50₹कर दिए है।

Silver duty drawback rate:

वही  बता दे की चांदी से बनी  जेवर ड्यूटी ड्रॉ बैक रेट  माइनस किया गया है अर्थात घटा दिया गया है। आपको आपको  बता दे की चांदी जूलरी का बैक रेट कितना घटा  है।  8949₹ /किलोग्राम से  घटाकर 4 468.10₹कर दिया गया है।

Gold Silver Duty back ret: बजट में 9%घटी हुई थी इंपोर्ट ड्यूटी

इससे पहले भी बजट में सरकार के द्वारा सोने चांदी पर इमोर्ट ड्यूटी बैक रेट को माइनस किया गया था सरकार के द्वारा ओरिनपोर ड्यूटी बैक रेट की बजट 9 फीसदी कम कर दी गई थिसोने चांदी पर  सरकार ने इंपोर्ट ड्यूटी सोने चांदी को  सरकार के द्वारा  15 फीसदी से कम करके 6 फीसदी कर दिया गया था वही पलेटीनाम की बात करे तो कुल इंपोर्ट ड्यूटी को 15.4फीसदी से कम करके 6.4 फीसदी कर दिया गया था।आयत शुल्क  कम हो जाने पर सोने चांदी में की मूल्य में अत्यधिक गिरावट देखने को मिली थी।

What is Duty  d row back ret? ड्यूटी   ड्रॉ बैक रेट क्या है?

आपको बता दे की ड्यूटी ड्रॉ बैक रेट सीमा से आने बाली सोना चांदी पर सरकार के द्वारा रेट लगाया जाता है।  चुकाए गए सीमा शुल्क प्रतिपूर्ति करना होता है। ताकि बिल्कुल सुनिश्चित हो जाए की एक्सपोर्ट के लिए टारगेट संपन्न हो सके की बस्ती पर घरेलू उत्पाद टैक्स का भार ना आ सके और इन सभी तथ्य सोने चांदी पर लागू की गई है। ड्यूटी ड्रॉ बैक रेट बजट में सोने चांदी पर बदलाव समायोजित किया गया है।

सोने चांदी का भाव

सप्ताह के अंतिम कारोबारी शुक्रवार को ही MCX पर 4 अक्टूबर 2024 को डिलीवरी वाला सोना का रेट। 0.01 फ़ीसदी या साथ रुपए की गिरावट के साथ 10 ग्राम पर बंद हुआ था आपको बता दे 5 सितंबर 2024 को डिलीवरी वाली सिल्वरचांदी 0.04 फीसदी या₹36 गिरावट होने के साथ आपको बता दे की 85175 ₹ प्रति किलोग्राम पर बंद हो  गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top