Gold Price Latest News: सोना हुआ आज सस्ता, यहां से जाने आज कि ताजा भाव

Gold Price Latest News

Gold Price Latest News : अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हैं या सोना के वस्तु खरीदना चाहते हैं, तो आप सभी ऐसे ग्राहकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही हैं बड़ी खबर यह है कि सरकार सोमवार से सस्ते रेट पर सोना बेचने जा रही है जिसे आप कैसे खरीद सकते हैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

ऐसे खरीदें सस्ता में सोना?

अगर आप बाजार से सस्ता और सरकारी रेट पर सोना खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सुनहरा मौका है। 11 सितंबर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सस्ते में सोना बेचने जा रही है। दरअसल सोमवार से आरबीआई चालू वित्त वर्ष सॉवरेन 2023-24 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) शुरू करने जा रही है। इस स्कीम के तरह आरबीआई 11 सितंबर से 15 सितंबर तक गोल्ड बॉन्ड बेचने जा रही है।

इस स्कीम के तहत निवेशक 11 से 15 सितंबर के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश यानी खरीदारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इस स्कीम में सरकार लोगों को डिस्कॉउंट भी दे रही है।

मात्र 5,923 रुपये में खरीदें सोना?

इस स्कीम के तहत कोई ​भी निवेशक गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश कर सकता है। आरबीआई ने इसके लिए इश्यू प्राइज 5,923 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। यानी इस बार एक ग्राम सोने की कीमत 5,923 रुपये तय की गई है। इतना ही नहीं आरबीआई ऑनलाइन खरीददारी पर डिस्काउंट भी दे रही है। आरबीआई इस स्कीम के तरह ऑनलाइन पेमेंट करने पर 50 रुपये की छूट दे रही है। यानी आपको एक ग्राम सोने के लिए महज 5,873 रुपये देना होंगे।

निवेशक इस स्कीम के तहत गोल्ड बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, डाक घर, मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज, NSE और BSE से खरीद सकते हैं। आपको बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक के जरिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री नहीं होती है।

इसमें निवेशक एक ग्राम से लेकर अधिकतम 4 किलोग्राम तक गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता हैं। वहीं ट्रस्ट या फिर किसी संस्था मैक्सिमम 20 किग्रा तक गोल्ड बॉन्‍ड खरीद सकता है।

आपको बता दें आरबीआई की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है। केंद्र सरकार की पहल पर आरबीआई ने साल 2015 में इसकी शुरुआत की थी।

क्यों हुई सोना सस्ता?

गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold) के भाव सब्सक्रिप्शन अवधि के पिछले हफ्ते के अंतिम तीन वर्किंग डेज में 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसतन भाव के आधार पर तय किए जाते हैं। 999 शुद्धता वाले गोल्ड के भाव इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) प्रकाशित करती है।

ऑनलाइन खरीददारी पर निवेशकों कों 50 रुपये का डिस्काउंट मिलता है।

इस स्कीम के तहत निवेशकों को हर छमाही 2.5 प्रतिशत सालाना की दर से निवेश के नॉमिनल वैल्यू पर ब्याज मिलता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल है, लेकिन निवेश कुछ विशेष परिस्थिति में मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने सकते हैं। पैसा निकालने के लिए मिनिमस 5 साल होना जरूरी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top