Gold Price Today: भारत में आई सोना की कीमत में जबरदस्त गिरावट सोना हुआ बहुत सस्ता, यहां देखें 14 से 24 कैरेट गोल्ड का ताजा भाव

Gold Rate Today

Gold Rate Today: भारत देश में अभी सोने की बिक्री काफी तेजी से हो रही है। जिसके कारण अभी के समय में हमेशा सोने की क़ीमत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलती रही हैं वैसे ही आज मार्केट में सोने की कीमत क्या है? इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

Gold Price Today 

आप सभी देश वासियों भाइयों को जानकारी के तौर पर बताते चलें कि हमारे देश में सोने के दाम में मजबूती लगातार कुछ दिनों से बनी हुई हैं, बता दें कि अभी 10 ग्राम सोने अर्थात एक भरी सोने की क़ीमत 71,000 रुपये के करीब पहुंच गए हैं। वहीं चांदी के दाम बढ़ोतरी हुई है। एक किलो चांदी के दाम 83,000 रुपये पहुंच गई है। इस समय अक्षय तृतीया का त्योहार भी बेहद नजदीक आ रहा है। ऐसे में सोने की खरीदारी में और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

14 से 24 कैरेट सोने की ताजा भाव

आपको बता दें, आज 10 ग्राम सोने के दाम 71000 रुपये के आसापास घूम रहे हैं। बता दें कि 24 कैरेट वाला सोना सबसे शुद्ध सोना माना जाता है जिसकी कीमत भारतीयों बाजारों में भारतीय रुपयों के अनुसार 71,830 ग्राम पर नजर आ रहा है।

वहीं 22 कैरेट का सोना 65,850 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास नजर आ रहा है। इसके उलट चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है। यह 83,000 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास नजर आ रहा है। दरअसल, भारत में सोने के रिटेल प्राइस में तमाम दूसरे बातों का भी जिक्र होता है। जिसकी वजह से इसकी कीमतें अलग-अलग शहरों में अलग होती हैं।

अक्षय तृतीया का भी पावन पर्व बेहद नजदीक है। ऐसे में भारत में सोने-चांदी की खरीद में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। सोने के सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। अक्षय तृतीया के दौरान लोग सोने की खरीदारी को शुभ मानते हैं। आम लोगों का विश्वास है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी करने से जीवन में समृद्धि आती है। सोना निवेश का इंस्ट्रूमेंट होने के साथ ही भारत के लोगों के जीवन में सांस्कृतिक महत्व होता है।

इस दौरान तमाम ज्वैलर्स की तरफ से तरह-तरह के फेस्टिव ऑफर दिए जाते हैं। अलग-अलग ज्वेलर्स के भावों पर नजर डालें तो आज तनिष्क की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 22 कैरेट सोने का भाव 6785 रुपये प्रति ग्राम है। वहीं कल्याण ज्वैलर्स में 22 कैरेट सोने के दाम 6,600 रुपये प्रति ग्राम में मिल रहा है। जबकि मालाबार गोल्ड 22 कैरेट के एक ग्राम सोने के लिए 6585 रुपये लग रहे हैं।

हालांकि सोने के स्टोर पर सोने के भाव अलग-अलग हो सकते हैं। यह अंतर एडिशनल चार्ज की वजह से होता है। इन अतिरिक्त चार्ल्स में मेकिंग चार्ज सबसे अहम होता है। यह अलग-अलग स्टोर के लिए अलग-अलग हो सकता है। लेकिन आमतौर पर यह खरीदे गए सोने के कुल भाव का 6 से 14 फीसदी के बीच हो सकता है।

मिस्ड कॉल से जाने आज के सोने की ताजा भाव

बता दें कि मिस्ड कॉल से सोने तथा चांदी का रेट जानना है बेहद आसान और उल्लेखनीय में से एक है क्योंकि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल फोन से पता लगा सकते हैं, आप सभी भाई को जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल से अर्थात मिस्ड कॉल से सोने की कीमत प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ दिए गए इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल कर देना है मिस्ड कॉल करने के बाद आपके फोन पर एक मैसेज के रूप में सोने की कीमत आ जाएगी जिस अनुसार आप सोने कीमत आसानी से देख सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top