Gold Price Today: सोने की दामों के हुई रिकॉर्ड तोड़ गिरावट, इतना सस्ता फिर कभी नहीं मिलेगा, अभी जाने 14 से 24 कैरेट सोने का ताजा भाव

Gold Price Today : जी हां दोस्तों आप सभी का एक बार फिर बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस न्यू आर्टिकल पर दोस्तों टाइटल देख कर आपको पता चल ही गया होगा कि आज के इस आर्टिकल में हम सोने के ताजा भाव के बारे में आपको बताने वाले है। जी हां दोस्तों अगर आप ही आज-कल में सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप सभी सोना खरीदारों के लिए बहुत बड़ी खबर है।

आपको बताना चाहेंगे ताजा रिपोर्ट के मुताबिक सोने की दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इतना सस्ता आपको फिर कभी सोना देखने को नहीं मिलेंगे। तो आइए बिना देरी किए हुए आज के इस आर्टिकल में गोल्ड लेटेस्ट प्राइस से जुड़ी सभी जानकारी जानते है.

Gold Price Today

क्या है 18, 20, 22 और 14 कैरेट गोल्ड का रेट

जी हां दोस्तों आपको बताना चाहेंगे, इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट पर दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक, 22 कैरेट का गोल्ड 60,120 रुपये प्रति 10 ग्राम, 20 कैरेट गोल्ड का रेट 54,820 रुपये प्रति 10 ग्राम, 18 कैरेट गोल्ड का भाव 49,890 रुपये प्रति 10 ग्राम और 14 कैरेट सोने का भाव 39,730 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा है।

साथ ही आपको बता दें, सोने यानी गोल्ड की शुद्धता को कैरेट में मापा जाता है। वहीं आपके जानकारी के लिए बता दें, कि 24 कैरेट गोल्ड को सबसे शुद्ध माना जाता है, जबकि 14 कैरेट वाले सोने को सबसे लो क्वालिटी सोना माना जाता है।

देश में आज क्या है सोने-चांदी की कीमतें

दोस्तों अब हम बात कर लेते है हमारे देशभर में सोने – चांदी के कीमत क्या है। दोस्तों सबसे पहले बात करें 24 कैरेट गोल्ड की कीमत की तो 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 100 रुपये यानी 0.16% भाव घटकर 61,350 रुपये प्रति 10 ग्राम मार्केट में मिल रही है। जबकि 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 56,100 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है।

वहीं, आज चांदी की दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अगर बात करें आज के चांदी की कीमत के बारे में तो चांदी 0.28% यानी 200 रुपये प्रतिकिलो की तेजी के साथ 71,600 रुपये प्रतिकिलो की दर से मार्केट में बिक रही है।

कैसे पहचानें सोने की शुद्धता

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दें, आज – कल बाजार के गोल्ड की शुद्धता पहचाना बहुत ही जरूरी है। वर्ण कुछ लोग मार्केट में नकली सोने का भी कारोबार करते है। तो अब हम जानते है की सोने की शुद्धता कैसे पहचाने, आपको बता दें, अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (International Organization for Standardization) द्वारा सोने यानी गोल्ड की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं।

जी हां दोस्तों 24 कैरेट गोल्ड के आभूषण पर 99.9, 23 कैरेट सोने पर 95.8, 22 कैरेट सोने पर 91.6, 21 कैरेट पर 87.5 और 18 कैरेट सोने पर 75.0 ग्राम शुद्धता लिखा होता है। मार्केट में ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो 18 कैरेट का इस्तेमाल करते हैं। आपको बताना चाहेंगे, कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना यानि गोल्ड उतना ही शुद्ध होगा।

आइए अब जानते है 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर क्या होता है –

दोस्तों आपको बता दें, 24 कैरेट सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट गोल्ड लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। साथ ही बताते चलें, 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक आदि मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है, जबकि 24 कैरेट वाले गोल्ड सबसे शुद्ध होता है। आपको बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते है। इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट वाले सोना बेचते हैं।

घर बैठे ऐसे जाने आपके शहर में क्या है सोना-चांदी का ताजा भाव

जी हां दोस्तों आप घर बैठे बस अपने फोन से सोने और चांदी का ताजा भाव मिस्ड कॉल के माध्यम से भी चेक कर सकते है। दोस्तों 22 कैरेट गोल्ड और 18 कैरेट गोल्ड की कीमत जानने के लिए आपको इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

मिस्ड कॉल के कुछ ही देर बाद में ही आपको एसएमएस के जरिए गोल्ड की ताजा भाव के बारे में जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा आप अधिकारिक वेबसाइट ibjarates.com पर जाकर सुबह और शाम के गोल्ड के ताजा भाव अपडेट के बारे में जान सकते हैं।

आखिरी शब्द – तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको सोने के ताजा भाव में बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किए। उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आया होगा। यह यह जानकारी आपको पसंद आया है तो इसे दोस्तों रिश्तेदारों में शेयर जरूर करें। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का दिल की गहराई से बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top