CBSE Board 10th 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट कब और कितने बजे आएगा, यहाँ देखे पूरी जानकारी

CBSE Board 10th 12th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा सीबीएसई बोर्ड जो छात्र हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में है अपने रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार है सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट को लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है संभव यह है कि 20 मई के बाद सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की तिथि और टाइम घोषित करेगा रिजल्ट चेक करने के लिए सभी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे और इसके अलावा डिजिलॉकर और SMS के माध्यम से भी सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करेंगे.

सभी छात्रों को सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट की तारीख और समय का इंतजार हैसीबीएसई बोर्ड बहुत जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं रिजल्ट की तिथि घोषित करने वाला है हालांकि अभी तक थोड़ा समय और लग सकता है सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम लगभग 20 मई के बाद जारी किए जा सकते हैं छात्रों को अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा रिजल्ट को लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक नोटिस जारी नहीं हुआ है.

पिछले साल CBSE board की 10वीं कक्षा में कितने छात्र शामिल हुए

पिछले साल 2023 सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल की कक्षा में छात्रों की संख्या 21,84,117 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था और इनमें से जो छात्र हाईस्कूल की परीक्षा देने गए थे 21,65,805 छात्र हाईस्कूल की परीक्षा देने गये थे और जो छात्र हाईस्कूल की कक्षा में पास हुए थे उनकी संख्या 20,16,779 थी पिछले साल 2023 में हाईस्कूल में पास होने वाले छात्रों में लगभग 93.12% दसवीं का रिजल्ट रहा था.

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा कब शुरू हुई थी

इस साल 2024 में सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू होकर 13 मार्च 2024 को समाप्त की गई थी इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 2 अप्रैल 2024 तक प्रारंभ की गई थी सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा दो पाली में सुबह को की गई थी 10:30 से शुरू होकर 1:30 तक हुई थी.

इन वेबसाइट से सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट चेक करें

  • cbse.nic.in
  • cbseresults.nic.in
  • results.cbse.nic.in
  • digilocker.gov.in
  • results.gov.in
  • UMANG ऐप

रिजल्ट जारी होने के बाद अपना रिजल्ट ऐसे करें चेक 

  • सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी होने के बाद आपको सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या फिर cbse.gov.in पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जिसमें आपको सीबीएसई बोर्ड 10वीं कक्षा का डायरेक्ट लिंक मिल जाएगा. सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा का डायरेक्ट लिंक मिल जाएगा अपनी कक्षा के अनुसार डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक लॉगइन पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी.
  • आपकी स्क्रीन पर अब सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट पर खुल जाएगा इस प्रकार अपना रिजल्ट चेक करें.
  • रिजल्ट चेक करने के बाद आप एक डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख ले.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top