Bihar Board News Today: बोर्ड परीक्षा के द्वारा जारी पैटर्न पर 9वीं व 11वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा होंगी, जाने पूरी खबर

Bihar Board News Today

Bihar Board News Today: जितने भी विधार्थी बिहार बोर्ड से कक्षा 9 वीं एवं कक्षा 11वीं में पढ़ रहे हैं अर्थात इस साल वह फाइनल परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी विद्यार्थियों को बिहार सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है बड़ा तोहफा यह है कि अब अब कक्षा 9 वीं एवं 11वीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा के जैसे होंगे अगर इसमें कोई परीक्षा फैल होते हैं, तो उसे आगे की क्लास में प्रोमोट नहीं क्या जाएगा क्या हैं पूरी खबर तथा 9वीं एवं 11वीं की सिलेबस क्या होगी इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इसके साथ ही साथ आप सभी विद्यार्थियों को जानकारी के तौर पर बता दें कि बिहार बोर्ड के 9वीं व 11वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है, जल्द ही अर्द्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू हो जाएगी और इस बार से अर्द्धवार्षिक परीक्षा का पेपर बिहार बोर्ड तैयार करेगा, जानें इससे छात्रों को किस तरह का फायदा होगा?

Bihar Board Latest News

आप सभी विद्यार्थियों को बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा जारी सूचना के अनुसार जल्द ही अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरु होने वाली है, इसके लिए स्कूलों में तैयारियां चल रही हैं। इस बीच एक बड़ी खबर आई है। इस बार से अर्द्धवार्षिक परीक्षा का पेपर बिहार बोर्ड तैयार करेगा, जानें इससे छात्रों को किस तरह का फायदा होगा? अभी तक केवल 10वीं व 12वीं कक्षा का फाइनल पेपर यानी बोर्ड परीक्षा पेपर बीएसईबी द्वारा तैयार किया जाता था, लेकिन अब नई खबर के अनुसार, 9वीं व 1वीं के छात्रों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का पेपर पैटर्न बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले पेपर से मिलता जुलता हो सकता है।

अब तक 9वीं और 11वीं का पेपर माध्यमिक शिक्षक संघ द्वारा तैयार किया जाता था, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। अगले माह त्रैमासिक परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं, बिहार बोर्ड इस परीक्षा के लिए भी प्रश्न पत्र तैयार करेगा। 9वीं और 11वीं को मिलाकर 30 लाख छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होंगे।

बिहार बोर्ड को इससे क्या फायदा होंगे?

ओएमआर भरने के साथ प्रश्नपत्र का चयन भी बिहार बोर्ड करेगा। गौरतलब है कि अब तक स्कूल में होने वाली इन परीक्षाओं का पेपर चयन प्राचार्य और शिक्षक मिलकर करते ते थे। प्राचार्य के ही जिम्मे पर था कि वे प्रश्न पत्र प्रिंट करवाएं, लेकिन अब से यह जिम्मेदारी भी बीएसईबी की होगी।

ऐसे करने से बच्चों को क्या फायदे होंगे?

बच्चे बोर्ड एग्जाम से पहले ही बोर्ड एग्जाम से परिचित हो सकेंगे। उसमें पूछे जाने वाले प्रश्नपत्रों का पैटर्न समझ सकेंगे, इससे उन्हें पता होगा कि तैयारी कब से व कैसे कर सकेंगे, और बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर लाने की संभावना बढ़ेगी।

ओएमआर भरने के साथ छात्र अब बारकोडिंग आदि को समझ पाएंगे। 10वीं व 12वीं परीक्षा के लिए छात्र तैयार हो सकेंगे, इससे उन्हें सही समय पर तैयारी करने का मोका मिलेगा। रही बात स्कूल किस तरह की परीक्षा का पेपर तैयार करेगा? तो बता दें, स्कूल मासिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका तैयार करेगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देशानुसार इसी माह 9वीं से 12वीं तक की मूल्यांकन परीक्षा के लिए उत्तरपुस्तिका स्कूल खुद तैयार करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top