NEET UG Counselling Result 2023 Out: नीट यूजी काउंसलिंग परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें

NEET UG Counselling Result 2023 Out

NEET UG Counselling Result 2023 Out: अगर आप भी नीट बोर्ड के द्वारा आयोजित नीट यूजी काउंसलिंग परीक्षा 2023 में शामिल हुए थे और अब आप इनके रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे तो आप सभी विद्यार्थियों का सारा इंतजार हुआ समाप्त क्योंकि फाइनली आज बोर्ड ने नीट यूजी परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक इस पोस्ट के अंत तक बताया गया हैं।

इसके साथ ही साथ आप सभी विद्यार्थियों को जानकारी के लिए बतातें चलें मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, एमसीसी ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, एनईईटी यूजी काउंसलिंग परिणाम जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार mcc.nic.in के अलावा यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी अपना स्कोर चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।

Neet UG Counselling Result 2023

जो भी विद्यार्थियों नीट बोर्ड के द्वारा आयोजित नीट यूजी के कॉउंसलिंग परीक्षा 2023 में शामिल हुए थे और अब वह अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे उन सभी विद्यार्थियों का हार्दिक बधाई के साथ स्वागत करते हैं आज की इस पोस्ट में क्योंकि आज का हमारा यह पोस्ट आप लोगों के लिए ही हैं क्योंकि आज कि इस पोस्ट में हम आपको नीट यूजी परीक्षा 2023 के रिजल्ट कैसे चेक करना है इसकी जानकारी प्रदान करेंगे क्योंकि फाइनली आज बोर्ड ने नीट रिजल्ट जारी कर दिया हैं।

इसके अलावा आप सभी विद्यार्थियों को जानकारी के लिए बता दें कि नीट परीक्षा 2023 का रिजल्ट चेक करने के लिए आप सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम प्रक्रिया को अपनाना चाहिए तथा ऑनलाइन माध्यम से कैसे रिजल्ट चेक करना है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक इस पोस्ट में बताया गया हैं।

NEET UG Counselling Result 2023 आज जारी

Link: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, एमसीसी ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, एनईईटी यूजी काउंसलिंग परिणाम जारी कर दिया है। यह तीसरे दौर के लिए काउंसलिंग परिणाम जारी हुए हैं, जो कि प्रोविजनल हैं, यानी बाद में फाइनल रिजल्ट भी आएगा। इसे आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर या यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी चेक किया जा सकता है।

एमसीसी ने स्पष्ट किया है कि तीसरे दौर के तहत परिणाम पूरी तरह से अनंतिम (Provisional) है, जिसका मतलब है कि फाइनल रिजल्ट आना बाकी है। एमसीसी ने कहा, “उम्मीदवारों को आगे सूचित किया जाता है कि अनंतिम परिणाम परिवर्तन के अधीन है, यानी इसमें बदलाव की गुंजाइश है। उम्मीदवार किसी भी अधिकार का दावा नहीं कर सकते हैं अनंतिम 2 परिणाम में सीट आवंटित की गई है और अनंतिम परिणाम को अदालत के समक्ष चुनौती नहीं दी जा सकती है।

जिन उम्मीदवारों को अपने एनईईटी यूजी राउंड तीन परिणाम में कोई त्रुटि या विसंगति मिलती है, वे mccresultquery@gmail.com पर एक ईमेल भेजकर डीजीएचएस के एमसीसी को सूचित कर सकते हैं। अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद ही उम्मीदवार आवंटित कॉलेज या संस्थान से संपर्क कर सकेंगे।

यूजी अंतिम परिणाम के तहत सीट आवंटित करने वालों को आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करने से पहले एमसीसी वेबसाइट से आवंटन पत्र डाउनलोड करना होगा।

How to Check Neet UG Counselling Result 2023 ऐसे करें रिजल्ट चेक?

नीट यूजी परीक्षा 2023 का रिजल्ट कैसे चेक करना है इसकी पूरी जानकारी स्टेप्स बाय स्टेप्स निचे के पैराग्राफ़ में बताया गया हैं।
महत्वपूर्ण स्टेप्स…

1. राउंड 3 परिणाम की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।

2. होमपेज पर यूजी मेडिकल टैब पर क्लिक करें।

3. अब ‘यूजी 2023 राउंड 3 के अनंतिम परिणाम’ लिंक पर क्लिक करें।

4. होमपेज पर यूजी मेडिकल टैब पर क्लिक करें।

5. अब ‘यूजी 2023 राउंड 3 के अनंतिम परिणाम’ लिंक पर क्लिक करें।

6. एनईईटी यूजी राउंड 3 आवंटन रिजल्ट पीडीएफ सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी।

7. अपना एनईईटी 2023 रोल नंबर देखें और अपना परिणाम जांचें।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फ़ॉलो करने के बाद आसानी से अपनाना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों की श्रेणी या कोटा एक ही संस्थान और विषय में बदल गया है, उन्हें ऑनलाइन जेनरेटेड रिलीविंग लेटर प्राप्त करना होगा और आवंटित संस्थान से बदली हुई श्रेणी या बदली हुई कोटा सीट पर प्रवेश लेना होगा। ऐसे अभ्यर्थी को परिवर्तित श्रेणी या कोटा सीट के लिए नया ऑनलाइन जेनरेटेड प्रवेश पत्र प्राप्त करना होगा अन्यथा प्रवेश न मिलने के कारण आवंटित सीट रद्द कर दी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top