BPSC School Teacher Answer Key 2023 Out: बीपीएससी स्कूल टीचर परीक्षा 2023 का आंसर हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

BPSC School Teacher Answer Key 2023 Out

BPSC School Teacher Answer Key 2023 Out: जितने भी विद्यार्थी बिहार शिक्षा विभाग के द्वारा आयोजित होने वाली BPSC स्कूल टीचर्स परीक्षा 2023 में शामिल हुए थे उन सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही हैं बड़ी खबर यह है कि शिक्षा विभाग बोर्ड ने BPSC स्कूल टीचर्स परीक्षा 2023 का आंसर की जारी कर दिया हैं जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इसके अलावा बीपीएससी ने स्कूल टीचर परीक्षा के संबंध में आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर नया नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस के अनुसार, स्कूल टीचर आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है।

BPSC School Teacher Exam 2023

बिहार लोक सेवा आयोग ने (BPSC) प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगी परीक्षा ( BPSC School Teacher Exam 2023) की आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने की तारीख बढ़ा दी है। अब अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर आज यानी 8 सितंबर से 11 सितंबर तक ऑनलाइन ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकते हैं।

कब तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं आंसर की पर?

आयोग की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, बिहार स्कूल टीचर परीक्षा का आयोजन 24 अगस्त, 25 अगस्त और 26 अगस्त को दो पालियों में किया गया था। वहीं, इस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की 1 सितंबर को जारी की गई थी। यदि अभ्यर्थी को किसी सवाल या जवाब पर आपत्ति हो तो वह 8 सितंबर से 11 सितंबर तक प्रमाणिक स्त्रोत / साक्ष्य के साथ ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। यदि प्रोविजनल आंसर-की पर निर्धारित समय तक कोई आपत्ति प्राप्त नहीं होती तो इन उत्तरों को निर्विवाद रूप से आदर्श उत्तर माना जाएगा।

BPSC School Teacher Result 2023 Kab Aayega

बिहार स्कूल टीचर परीक्षा के माध्यम से राज्य में कुल 1.70 लाख रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा में लगभग 8 लाख 15 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इन अभ्यर्थियों का रिजल्ट सितंबर के आखिरी सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। बीपीएससी स्कूल टीचर रिजल्ट पर अपडेट आते ही सबसे पहले आपको यहां सूचित किया जाएगा।

BPSC School Teacher Passing Mark Kya hai?

बीपीएससी स्कूल टीचर परीक्षा पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को कम से कम 40% अंक हासिल करना होगा। वहीं, बीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 36.5%, ईबीसी को 34% और एससी/ एसटी को 32% न्यूनतम अर्हता अंक प्राप्त करना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top