CBSE 12th Sample Papers 2024 Release: सीबीएसई बोर्ड ने जारी किया 12वीं परीक्षा 2023 के सैंपल पेपर, यहां से करें डाउनलोड

CBSE 12th Sample Papers 2024 Release

CBSE 12th Sample Papers 2024 Release: यदि आप भी सीबीएसई बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली 12वीं कि परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्र एवं छात्रा हैं, तो आप सभी ऐसे तमाम छात्र एवं छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही हैं बड़ी खबर यह है कि बोर्ड ने क्लास 12th के परीक्षा 2024 का सैंपल पेपर जारी कर दिया हैं जिसे आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड ने “Additional Practice Questions” सेक्शन के तहत 50 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्नों (50 percent competency questions) के साथ कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं.

CBSE Board 12th Sample Papers 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने 50 प्रतिशत योग्यता प्रश्नों 50 percent competency questions) के साथ कक्षा 12वीं के सैंपल पेपर 2024 जारी कर दिए हैं। सैंपल पेपर “additional practice questions” अनुभाग के अंतर्गत उपलब्ध हैं। छात्र अतिरिक्त सेट आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

ये सैंपल पेपर जीव विज्ञान, बिजनेस स्टडीज, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी कोर, भूगोल, इतिहास, गणित और भौतिकी विषयों के लिए एक एडिशनल पेपर की तरह है। सभी उम्मीदवार ध्यान दें कि ये जारी किए गए एडिशनल सैंपल पेपर 50 प्रतिशत योग्यता वाले प्रश्नों के साथ जारी किए गए हैं। सभी विषयों के सैंपल पेपर इस साल की शुरुआत में मार्च महीने में जारी किए गए थे।

How to Download CBSE Class 12 Sample Papers 2024 ऐसे करें डाउनलोड?

12वीं परीक्षा 2024 का सैंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फ़ॉलो करें।

स्टेप्स 1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – cbseacademic.gov.in पर जाएं।

स्टेप्स 2. होम-पेज पर क्वेश्यन बैंक नाम के सेक्शन में जाएं और इस नाम के टेक्स्ट पर क्लिक करें – Additional Pratice Questions स्क्रीन पर सैंपल पेपर आ जाएंगे।

स्टेप्स 3. आपको इसके लिए निर्धारित अभ्यास प्रश्न दिखाई देंगे इसे चेक करें और प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें।

स्टेप्स 4. इन पीडीएफ को डाउनलोड कर लें, और इनके अनुसार तैयारी शुरू कर लें

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फ़ॉलो करने के बाद आसानी से सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आयोजित कर रहा है। जैसे ही फॉर्म भरे जाएंगे, उन्हें बोर्ड को जमा कर दिया जाएगा। एलओसी या उम्मीदवारों की सूची के रूप में और इसकी अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 18 सितंबर, 2023 है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 पर अपडेट के लिए, आधिकारिक वेबसाइट – cbse.gov.in के साथ साथ टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल के एजुकेशन पेज को समय समय पर विजिट करना न भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top