CTET Result 2023 Out: सीटेट परीक्षा 2023 का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से करें चेक

CTET Result 2023 Out

CTET Result 2023 Out: जो भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली सीटेट की परीक्षा 2023 में शामिल हुए थें और अब आप इसके रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, तो आप सभी तमाम उम्मीदवारों के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल खास होने वाला है क्योंकि आज कि इस आर्टिकल में Ctet result kab aayega तथा रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे रिजल्ट चेक करना है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

CTET Exam 2023 Details?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रत्येक वर्ष  सीटेटपरीक्षा का आयोजन करवाया जाता है, इस बार भी सीटेट परीक्षा 20 अगस्त 2023 को देश के 136 शहरों में वह 3121 परीक्षा केंद्रों पर सफलता पूर्ण आयोजित करवाई गई थी। सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 27 अप्रैल 2023 से लेकर 26 अप्रैल 2023 के मध्य लिए गए थे। इस परीक्षा में देश के 29 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। सीटीईटी परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के रिजल्ट का इंतजार अब खत्म हो चुका है ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने सीटेट परीक्षा दी है उनका रिजल्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा, जैसे ही परीक्षा संपन्न हुई उसके बाद परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के मन में एक ही चल रहा है कि हमारा रिजल्ट कब आएगा।

CTET Answer Key 2023 जारी?

जानकारी के मुताबिक बता दें कि सीटेट परीक्षा की ऑफिशल आंसर की विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अभी तक प्रकाशित नहीं की गई है अभी तक केवल सीटेट के लिए उत्तर कुंजी जारी की गई है फाइनल आंसर की रिजल्ट के साथ विभाग द्वारा जारी की जाएगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटेट परीक्षा पहले 3 साल ऑनलाइन आयोजित की गई थी लेकिन इस बार परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित करवाई गई है।

CTET Result 2023 Date?

मीडिया सूत्रों के अनुसार सीटेट परीक्षा का रिजल्ट को लेकर बहुत बड़ी अपडेट सामने आ रही है बताया जा रहे हैं कि सबसे पहले सीटेट की फाइनल उत्तर कुंजी जारी की जाएगी उसके बाद लगभग प्रदेश के 29 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। सीटेट परीक्षा के पेपर फर्स्ट के लिए लगभग 15 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था वही पेपर सेकंड के लिए लगभग 14 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया है।

सीटेट परीक्षा का परिणाम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसी सप्ताह जारी किए जाने की उम्मीद है जानकारी के मुताबिक यह भी बता दें कि सीटेट परीक्षा का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा इसमें लेवल प्रथम और लेवल सेकंड के लिए फाइनल उत्तर कुंजी भी एक साथ जारी की जाएगी। सीटीईटी परीक्षा के लिए प्रथम पाली की परीक्षा का आयोजन 9:30 से लेकर 12:00 के बीच आयोजित किया गया वहीं दूसरी पारी का पेपर दोपहर 2:30 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे के बीच आयोजित करवाया गया।

How to Check Ctet Result 2023 ऐसे करें रिजल्ट चेक?

सीटेट परीक्षा 2023 का रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फ़ॉलो करें।

स्टेप्स 1. सीटेट परीक्षा 2023 का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।

स्टेप्स 2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको Download Ctet Result 2023 का लिंक देखने को मिलेगा।

स्टेप्स 3. उस लिंक पर आपको क्लिक कर देना हैं।

स्टेप्स 4. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

स्टेप्स 5. जिस पेज पर मांगे जाने वाली सारी जानकारी को दर्ज कर सुबमिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप्स 6. उसके बाद आपके सामने आपका रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा। जिसे आप फ़ीचर्स के लिए डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फ़ॉलो करने के बाद आसानी से अपनाना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top