सोना के कीमतों में हुई रिकॉर्ड तोड़ गिरावट, अभी जाने 14 से 24 कैरेट सोना का ताजा भाव

Gold Rate Today: सोना एवं चांदी के रेट जारी करने वाली बेमिशाल बादशाह सराफा बाजार ने आज एक सुबह-सुबह सूचना जारी की है जिस सूचना के तहत सोना एवं चांदी के कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही हैं, कितने रुपये सस्ता हुए सोना एवं चांदी अर्थात 14 से 24 कैरेट सोना की कीमत जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।।

Gold Rate Today
Gold Rate Today

Gold Price Update

अभी हमारे भारत देश में शादियों का सीजन चल रहा है और जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे भारत देश में जब शादी होती है तो गिफ्ट के तौर पर ढ़ेर सारे सोने की ज्वेलरी दान की जाती हैं अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि आप सोना खरीदने से पहले आज भारतीय बाजार में सोने की क़ीमत क्या है इसके बारे में ज़रूर जानकारी प्राप्त कर लें।

आज की सोने एवं चांदी का भाव अर्थात असुद्ध सोने से लेकर शुद्ध सोने की कीमत जानने के लिए अर्थात सभी प्रकार के सोने की क़ीमत जानने के लिए पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

अभी जाने आज का सोने का भाव?

आज सुबह-सुबह जारी हुए सराफा बाजार के द्वारा सोना एवं चांदी की कीमत के बारे में आपको बता दें कि आज सोने की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं वही इसके साथ ही साथ आज चांदी की कीमत में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है बता दें कि उम्मीद है कि सोने की कीमत भारत के कुछ शहरों में लगभग 300 रुपये प्रति 10g की दर से बढ़ोतरी हुई हैं, जबकि कुछ शहरों में सोने की कीमत में कमी भी आई हैं।

18 से 24 कैरेट सोने की आज की क़ीमत निम्न प्रकार है –

18 कैरेट सोने का आज का भाव

हमारे भारत देश के कुछ बड़े-बड़े शहर जैसे दिल्ली में आज 18k सोने की कीमत 53,840 हैं तथा अन्य बाजार जैसे कोलकाता, मुंबई जैसे बाजारों में 53,710 रुपयों हैं जबकि हमारे देश के अन्य फेमस बाजार चेन्नई बाजार में 18k सोने की आज की क़ीमत 54,560 रूपये प्रति भरी के हिसाब से बिक रही हैं।

22 कैरेट सोने की कीमत इन सभी शहरों में हैं कम

बता दें कि भारत के बहुत ही फेमस जगह भोपाल तथा सबसे स्वक्ष जगह इंदौर में आज 22 कैरेट वाली शुद्ध सोने कीमत भरी के अनुसार 65 ,700/- रुपये , तथा अन्य शहर जैसे जयपुर, लखनऊ, दिल्ली सराफा बाजार में आज 10 ग्राम सोने की कीमत 65, 800/- रुपये तथा अन्य मार्केट जैसे हैदराबाद, केरल, कोलकाता, मुंबई सराफा बाजार में 65,650/- रुपये ट्रेंड कर रहा है।

24 कैरेट सोने का भाव

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि 24 कैरेट सोना शुद्ध सोना होता है तथा आप सभी को बता दे की आज हमारे भारतीय बाजारों में जैसे दिल्ली मार्केट, चेन्नई मार्केट, हैदराबाद मार्केट और कोलकाता मार्केट तथा अन्य सभी मार्केट में शुद्ध सोना अर्थात 24 कैरेट वाले सोने की कीमत 71,840 रूपये है आपको बता दे कि यह कीमत सिर्फ 10 ग्राम सोने की है।

चांदी के आज का भाव क्या हैं?

बता दें कि भारत की फेमस मार्केट जयपुर, कोलकाता, अहमदाबाद, लखनऊ, मुंबई, दिल्ली जैसे बड़े-बड़े1बाजारों में आज की चांदी की कीमत 88,000 रूपये हैं जो कि प्रति किलो के अनुसार अभी मार्केट में बिक रही हैं।

सोने की शुद्धता कैसे पहचाने?

1. Indian Standard Organization के द्वारा सोने की शुद्धता सभी लोग पहचान कर सके इसके लिए हॉल मार्क दिया जाता हैं।

2. बता दें कि अभी के समय में बाजारों मे सोना 20 और 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग गहनों के लिए 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। इसलिए सावधानी से और जो सोना खरीदें उसी का पैसा दें।

3. बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण पर पर कोड 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 कोड लिखा रहता हैं।

4. अगर शुद्धता की बात करें तो 24 कैरेट गोल्ड को सबसे शुद्ध माना जाता है जो कि 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। सबसे ज्यादा ज्वेलरी इसी सोने की बनाई जाती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top