Pm Kisan 17th Kist Release Today: 17वीं क़िस्त का पैसा आना शुरू, इन सभी को नहीं मिलेगा पैसा, जाने पूरी जानकारी…

PM Kisan 17th Kist Release: जैसे कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा भारत के सभी देशवासियों के लिए ढेर सारी सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं जैसे राशन कार्ड, पेंशन, बीमा, आवास जैसे कई सारी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं परंतु हमारे देश के किसानों के लिए एक सरकारी योजना चलाई जा रही हैं जिस योजना का नाम हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिस योजना के तहत भारत देश के सभी किसानों को समय समय पर लाभ प्रदान किए जाते हैं।

बता दें कि हमारे भारत देश के सभी किसानों को 1 साल में तीन बार 2000 रुपये दिए जाते हैं तथा इस सरकारी योजना के तहत अब तक सभी किसानों के खाते में 16 किस्तें का पैसा भेजें जा चुके हैं परन्तु अब सभी किसानों के खाते में 17वीं क़िस्त का पैसा आने वाला है कब तक 17वीं क़िस्त का पैसा मिलेगा तथा कैसे स्टेटस चेक करना है और इस योजना के तहत मिलने वाली पैसों से जुड़ी अन्य सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ।

ये सभी किसान 17वीं क़िस्त से होंगे वंचित?

1. कौन-कौन से सभी किसान भाईयों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी बताते चलें कि पीएम किसान योजना से जुड़े उन सभी किसानों को 17वीं क़िस्त का पैसा नहीं मिलेगा जो अभी तक अपनी जमीन का सत्यापन पूरा नहीं किए हैं। अगर आप इस योजना के हिस्सेदार हैं और आप 16वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इसकी सत्यापन जरूर कर लें।

2. अगर अभी तक आप अपना आधार नंबर अपने बैंक खाते से नही जुड़ा है, तो आपको इस योजना के तहत मिलने वाली किस्तों से वंचित हो सकते हैं। अगर ऐसा हैं, तो आप जल्द से जल्द बैंक एकाउंट से आधार कार्ड लिंक करवा लें।

3. अगर आप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ई-केवाईसी पूरी करनी होगी। यदि आपने ऐसा किया, तो आपको 16वीं किस्त का लाभ मिल सकता है, लेकिन यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आप भुगतान का लाभ खो सकते हैं।

4. अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट अगर अभी तक आपके आवेदन पत्र में कोई त्रुटि है जैसे नाम, आधार नंबर, लिंग या बैंक खाते की जानकारी आदि में किसी भी प्रकार के कोई भी परेशानी हैं, तो जल्द से जल्द सुधार करवा लें।

PM Kisan 17th Kist Date 2024

सूत्रों और मीडिया रिपोर्ट्स से मिली खबर के अनुसार आप सभी भाइयों को जानकारी के तौर पर बताते चलें किकेंद्र सरकार के द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर प्रधानमंत्री किसान योजना के 17वीं किस्त का पैसा कब सभी किसानों के खाते में पैसे भेजे जाएंगे इसकी दिनांक की घोषणा कर दी गई है। साथ ही साथ आपको बता दें कि17वीं किस्त के पात्र सभी किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधे पैसों भेजी जाती है। जहां नवीनतम और यहां तक कि पिछले किस्त का पैसा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किया गया था। इस बीच योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी खुद किसानों के बैंक खाते में किस्तों में पैसे ट्रांसफर करेंगे.

इसके अलावा आप सभी को बताते चलें कि 17वीं किस्त का पैसा लाभार्थियों के बैंक खाते में भेज दिया जाएगा तो आपको सूचित कर दिया जाएगा, यह संदेश किसी बैंक या सरकार से आ सकता है जो आपको बताता है कि पैसा आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है, वहीं, अगर किसी कारणवश आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस्त आने की सूचना नहीं दी गई है तो आप नजदीकी बैंक से संपर्क करके और अपनी बचत बही में एंट्री करके यह पता लगा सकते हैं कि आपको किस्तों में पैसा मिला है या नहीं।

How To Check PM Kisan 17th Kist Payment Status: ऐसे चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 16वीं क़िस्त का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फ़ॉलो करें।

स्टेप्स 1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली किस्तों का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा।

स्टेप्स 2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद, आपको Know Your Payment के विकल्प देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना हैं।

स्टेप्स 3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा, उसके बाद स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा दर्ज कर देना हैं।

स्टेप्स 4. उसके बाद सारी जानकारी भरें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें।

स्टेप्स 5. अब फाइनली आपके स्क्रीन पर आपका स्टेटस दिख जाएगा।

महत्वपूर्ण सूचना: यदि आपको प्रधानमंत्री किसान योजना से संबंधित कोई समस्या आती है, तो आप किसान से ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप प्रधान मंत्री किसान योजना हेल्पलाइन नंबर – 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

Important Links

Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top