SBI ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, सबके खाते में भेजेंगे इतने रूपये, जाने पूरी खबर

SBI Bank News Today

SBI Bank News Today: अगर आप भी अपना खाता एसबीआई बैंक में खुलवा रखें हैं, तो आप सभी तमाम देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने लाखों ग्राहकों का बड़ा तोहफा दिया है बड़ा तोहफा यह है कि भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा का ऐलान किया है। एसबीआई के इस ऐलान से उनके ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट में और आसानी होगी क्या है सुविधा दी हैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

दरअसल भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भारतीय रिजर्व बैंक के ई रुपये पर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस इंटरऑपरेबिलिटी की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। एसबीआई का कहना है कि इस सुविधा से ग्राहकों को डिजिटल भुगतान में की आसानी होगी।

SBI ने अपने ईरुपी एप्लिकेशन (erupi App) के जरिए से लोगों को लेनदेन के लिए किसी भी मर्चेंट के यूपीआई क्यूआर कोड (UPI QR Code) को आसानी से स्कैन करने में सक्षम बनाएगी।

गौरतलब है कि एसबीआई पहले से ही आरबीआई की खुदरा डिजिटल ई-रुपया को स्वीकार वाले बैंकों में शामिल है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) भारत की मोबाइल-आधारित फास्ट पेमेंट सिस्टम है। यह लोगों को वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) का इस्तेमाल कर चौबीस घंटे भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। भारत में खुदरा डिजिटल भुगतान के लिए UPI का लोग बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे हैं। अनुमान है कि आने वाले दिनों में इसमें और तेजी आएगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक विज्ञप्ति जारी कर रहा है कि UPI के साथ CBDT का एकीकरण एक बड़ी उपलब्धि है। यह रोजमर्रा के लेनदेन में डिजिटल मुद्राओं की स्वीकृति और उपयोग को और भी बढ़ावा देगा।

आपको बता दे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022-23 में सीबीडीसी नाम से डिजिटल मुद्रा को शुरू करने का ऐलान किया था। दरअसल सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDT) संप्रभु मुद्रा का एक इलेक्ट्रॉनिक रूप है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top