Gold Silver Rate Today: सोने एवं चांदी की कीमतों में हुई भारी गिरावट, जाने आज का ताजा भाव

Gold Silver Rate Today

Gold Silver Rate Today: जितने भी भारत देश के निवासी सोना एवं चांदी ख़रीदना चाहते हैं उन सभी भारत वासियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही हैं बड़ी खबर यह है कि सोना एवं चांदी के दामों में गिरावट देखने को मिल रही हैं अभी सोना एवं चांदी खरीदने पर कितने रूपयों का बचत हो सकती हैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

यूएस ट्रेजरी में गिरावट के चलते सोना बुधवार को दबाव में ट्रेड करता दिखाई दिया। यूएस ट्रेजरी में गिरावट से यील्ड्स बढ़ गई है। परिणामस्वरूप यूएस डॉलर इंडेक्स में उछाल देखने को मिला है। घरेलू वायदा बाजार की बात करें, तो बुधवार सुबह सोना और चांदी (Gold Silver Price Today) दोनों सपाट ट्रेड करते दिखाई दिए। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 5 अक्टूबर 2023 की डिलीवरी वाला सोना 0.06 फीसदी या 33 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 59,210 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखा। वैश्विक बाजार में भी बुधवार सुबह सोने-चांदी के भाव मिले-जुले दिखे।

अंतराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत क्या हैं?

सोने के साथ ही चांदी के वैश्विक भाव में भी बुधवार सुबह तेजी देखने को मिली। कॉमेक्स पर चांदी का वायदा भाव 0.05 फीसदी या 0.01 डॉलर की बढ़त के साथ 23.89 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव 0.02 फीसदी की बढ़त के साथ 23.55 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा।

अंतराष्ट्रीय बाजार में सोना की क़ीमत क्या हैं?

बुधवार सुबह सोने की वैश्विक कीमतें में भी सपाट ट्रेड करती दिखीं। कॉमेक्स पर सोने का वैश्विक वायदा भाव 0.04 फीसदी या 0.70 डॉलर की गिरावट के साथ 1951.90 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.04 फीसदी या 0.76 डॉलर की बढ़त के साथ 1926.88 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा।

Gold Silver Rate Today

सोने से इतर चांदी के घरेलू वायदा भाव (Silver Price Today) में बुधवार सुबह मामूली बढ़त देखने को मिली। एमसीएक्स पर 5 दिसंबर 2023 का वायदा भाव 0.05 फीसदी या 40 रुपये की बढ़त के साथ 73,485 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top