केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज DA में बढ़ोतरी और अटका DA मिलना हुआ तय, अभी जानिए पूरी खबर

7th Pay Commission Today News: हेलो नमस्कार दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्रीय कर्मचारियों की किस्मत चमक जाएगी। क्योंकि सरकार जल्द ही डीए में बढ़ोतरी का ऐलान करेगी। डीए में बढ़ोतरी के अलावा सरकार एडॉप्शन फैक्टर को भी बढ़ाने पर विचार कर रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है.

बता दे की डीए में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद सैलरी में भी असाधारण बढ़ोतरी होगी. इससे करीब 10 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. महंगाई के दौर में यह तोहफा बूस्टर डोज साबित होगा.

अगर आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो देर न करें। सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें। इससे आपकी सारी उलझनें दूर हो जाएंगी, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

7th Pay Commission Today News
7th Pay Commission Today News

इतनी फीसदी कर्मचारियों का डीए होगा बढ़ोतरी

अगर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा देती है तो यह बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. इसके साथ ही मूल न्यूनतम वेतन भी चीते की तरह उछलेगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी होगा। हालांकि, फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिलता है.

इसका लाभ करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने की संभावना है; यह मात्रा एक खुराक के रूप में काम करेगी। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक साल में दो बार DA बढ़ता है. इनकी दरें 1 जुलाई से 1 जनवरी तक लागू होती हैं. अगर अब DA में बढ़ोतरी होती है तो आपकी दरें 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाएंगी.

अभी जान लीजिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद सैलरी में भी अच्छी-खासी बढ़ोतरी होगी. यदि कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 30,000 रुपये है, तो 4 प्रतिशत डीए के अनुसार 1,200 रुपये प्रति माह की वृद्धि होगी। इससे प्रति वर्ष 14,000 रुपये से ज्यादा की आय बढ़ेगी, जो सभी के लिए बूस्टर डोज की तरह होगी. सरकार यह फैसला लोकसभा चुनाव से पहले ले सकती है.

केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, इस दिन मिलेगा 18 महीने का डीए एरियर, जानिए पूरी खबर

फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफा

केंद्र की मोदी सरकार एडाप्टेशन फैक्टर को भी बढ़ा सकती है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. सरकार अनुकूलन कारक को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना कर सकती है, जिससे कर्मचारियों के वेतन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होगी. ऐसा संभव माना जा रहा है कि कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी, जो सभी का दिल जीतने के लिए काफी होगी।

Disclaimer: तो दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हमने 7th Pay Commission Today News से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से बताने की कोशिश किए हैं मुझे पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आप सभी को बेहद पसंद आया होगा। आप सभी के जानकारी के लिए अवगत करा दूं कि हमारे द्वारा प्रदान की यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गई है। अगर किसी प्रकार की कोई गलतियां पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेवार नहीं माना जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top