SBI PO Notification 2023 Release: एसबीआई पीओ के 2000 पदों पर निकली बम्फ़र वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

SBI PO Notification 2023 Release

SBI PO Notification 2023 Release: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नेअपने यहां पर प्रोबेशनरी ऑफिसर के 2000 खाली पदों पर बम्फ़र वैकेंसी निकाली है, अगर आप भी इस खाली पदों पर भर्ती होना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको एसबीआई पीओ वेकैंसी 2023 से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

SBI Po Vacancy 2023

जो भी विद्यार्थी इस खाली पदों पर अर्थात एसबीआई बैंक में जॉब पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन सभी विद्यार्थियों का हार्दिक बधाई के साथ स्वागत करते हैं आज की इस पोस्ट में क्योंकि आज का हमारा यह पोस्ट उन्हीं सभी लोगों के लिए हैं क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको एसबीआई नई वेकैंसी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप सभी इच्छुक उम्मीदवार इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

इसके साथ ही साथ आपको बता दें कि इस मे ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम प्रक्रिया को अपनाना चाहिए तथा ऑनलाइन माध्यम से कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक इस पोस्ट में बताया गया हैं।

SBI PO Bharti 2023

बैंक में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी (SBI PO Notification) खबर है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने यहां पर प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर बंपर भर्ती (SBI PO Vacancy) निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के विभिन्न ब्रांचों में प्रोबेशनरी ऑफिसर के कुल 2000 पदों की रिक्तियों पर भर्ती (SBI PO Recruitment 2023) की जाएगी। यह उन अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है जो लंबे समय से एसबीआई में पीओ की वैकेंसी का टकटकी लगाए इंतजार कर रहे थे।

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन के लिए कल यानी 07 सितंबर से लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। यहां आप एसबीआई पीओ भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया आवेदन प्रक्रिया से लेकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त क सकते हैं।

SBI PO New Bharti 2023 महत्वपूर्ण दिनांक?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर कल यानी 07 सितंबर 2023 से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। यहां आवेदन की आखिरी तारीख 27 सितंबर 2023 है। वहीं प्रीलिम्स की परीक्षा नवंबर 2023 में आयोजित की जाएगी। इसके परिणाम भी नवंबर अंत तक घोषित कर दिए जाएंगे। इसके बाद दिसंबर अंत तक या फिर जनवरी के पहले सप्ताह तक मेन्स की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

SBI PO Qualification: शैक्षणिक योग्यता एसबीआई पीओ के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के अभ्यर्थी भी यहां अप पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी आयु क्या हैं?

एसबीआई के प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो यहां आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही यहां आपको एज रिलेक्सेशन के आधार पर उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

सेलेक्शन प्रॉसेस क्या हैं?

बता दें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पीओ के पदों पर उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में आयोजित किया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए मेन्स (SBI PO Mains

Exam) की परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें चयनित उम्मीदवारों के लिए साइकोमेट्रिक टेस्ट होता है।

SBI Po Exam Pattern

SBI PO Prelims की परीक्षा कुल 100 मार्क्स की होती है। यहां एक एक मार्क्स के कुल 100 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें इंग्लिश लैंग्वेज से 30 मार्क्स के कुल 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 30 मार्क्स के 30 प्रश्न और रीजनिंग एबिलिटी से कुल 35 मार्क्स के 35 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को कुल 1 घंटे का समय दिया जाता है। ध्यान रहे यहां निगेटिव मार्किंग का प्रावधान होता है। प्रत्येक गलत उत्तर के एक मार्क्स काटे जाते हैं। ऐसे में सही उत्तर होने पर ही प्रश्नों को अटेम्प्ट करें।

प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए मेन्स की परीक्षा आयोजित की जाती है। पेपर को चार भागों में रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टीट्यूड, डेटा एनालिसिसि एंड इंटरप्रिटेश, जनरल, बैंकिंग अवेयरनेस और इंग्लिश लैंगवेज में विभाजित किया जाता है।

How to Apply SBI PO Vacancy 2023 ऐसे करें आवेदन?

इस पोस्ट पर भर्ती होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी निम्नलिखित हैं।

1. सबसे पहले SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. होमपेज पर जाकर SBI PO Recruitment 2023 लिंक पर क्लिक करें।

3. यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आ जाएगा।

4. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें।

5. यहां मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

6. इसके बाद फीस का भुगतान कर सबमिट पर

क्लिक करें।

7. आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

8. भविष्य में संदर्भों के लिए इसकी फॉर्म की एक छायाप्रति निकाल कर रख लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top