ITR Refund Status Kaise Chek Kare: ITR के रिफंड का पैसा हुआ जारी, ऐसे चेक करें स्टेटस

ITR Refund Status Kaise Check Kare

ITR Refund Status Kaise Check Kare: अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं और आप इनकम टैक्स रिफंड के पैसों का इंतजार कर रहे हैं कि कब तक हमारे खाते में आएंगे आप सभी ऐसे लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही हैं बड़ी खबर यह है कि आईटीआर के तहत मिलने वाली पैसों का रिफंड कब मिलेगा तथा कैसे चेक करें कि पैसा आया कि नहीं इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें

ITR क्या हैं?

इनकम टैक्स दाखिल करने की आखिरी तारिख 31 जुलाई थी। एक आकंड़े के मुताबिक 31 जुलाई तक 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया। इसके बाद अब बड़ी संख्या में लोग अपने रिफंड का इंतजार कर रहे हैं।

बड़ी संख्या में लोगों के खाते में आईटीआर रिफंड का पैसा आ भी चुका है, जबकि अभी लोगों को अपने आईटीआर रिफंड के पैसों का इंतजार है। जानकारी के मुताबिक इनकम टैक्स विभाग जल्द से बचे हुए लोगों को भी उनका आईटीआर रिफंड जारी करने की कोशिश में जुटा है।

ITR Refund Kab Aayega?

अगर आपको भी आपका आईटीआर रिफंड अभी तक नहीं मिला है और आईटीआर फाइलिंग अभी भी प्रक्रिया में है तो आपको रिफंड मिलने में थोड़ी देरी हो सकती है। दरअसल संशोधित आईटीआर करने में कुछ दिन का समय लग जाता है।

वहीं अगर आपको अपना आईटीआर रिटर्न दाखिल किए हुए लंबा समय हो गया है और आपको अब तक रिफंड नहीं मिला है, तो आपको अपने रिफंड का स्टेट्स जरूर चेक करनी चाहिए। इसके लिए आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट https://incometaxindia.gov.in/ पर जा सकते हैं। आम तौर पर आयकर विभाग चार हफ्ते में रिफंड का पैसा आयकर दाता के खात ट्रांसफर कर देता है।

इसके साथ ही आपको यह भी चेक करना चाहिए की रिटर्न दाखिल करते समय आपने जो बैंक डिटेल दिया था वह सही है या नहीं। साथ ही बैंक खाते में रजिस्टर नाम, आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड से मेल खाता है या नहीं।

इसके साथ ही आपको बता दे ई आईटीआर रिफंड तभी मान्य माना जाता है जब आप इसका ई-सत्यापन भी सही से करते हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top