PM Kisan 15th Kist Release Date: मोदी सरकार का बड़ा एलान, इस दिन जारी करेंगे 15वीं किस्त का पैसा, जाने पूरी खबर

PM Kisan 15th Kist Release Date

PM Kisan 15th Kist Release Date: अगर आप भी पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 2-2 हजार रूपयों का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं, तो आप सभी ऐसे किसानों को फिर से मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया दी हैं बड़ा तोहफा यह है कि मोदी सरकार कब 15वीं क़िस्त का पैसा सभी किसानों के खाते में भेजेंगी इसकी घोषणा कर दी है PM Kisan 15th Kist Kab Aayega, तथा पैसा जारी होने के बाद कैसे स्टेटस चेक करना है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

आप सभी किसानों को जानकारी के तौर पर बता दें कि देश के साढ़े आठ करोड़ से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर है। अगर आपको भी 14वीं किस्त के बाद पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार है तो आपको 3 जरूर काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए।

खबरों के मुताबिक पीएम किसान योजना की 14वीं किस्ता के बाद अब केंद्र सरकार ने 15 किस्त की तैयारी शुरू कर दी है। इस बीच जहां 15वीं किस्त के लिए नया रजिस्ट्रेशन शुरू है। अगर आप भी किसाान हैं और पीएम किसान योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां अपना स्टेटस भी देख सकते हैं। आप अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

पीएम किसान योजना 15वीं क़िस्त का पैसा लेने के लिए क्या करें?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 15वीं क़िस्त का लाभ लेने के लिए आपको क्या-क्या करना है इसकी स्टेप्स बाय स्टेप्स जानकारी निम्नलिखित हैं।

1. सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने जमीनी दस्तावेज अपलोड करें।

2. अगर आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं हो इसे जल्द करवा लें।

3. इसके साथ पीएम किसान योजना के लाभ के लिए अपना ई-केवाईसी भी जरूर करा लें।

पीएम किसान योजना क्या हैं?

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार निम्न आय वर्ग वाले किसानों को आर्थिक मदद के रुप में सालाना 6000 रुपये तीन किस्त में देती है। यह पैसा लाभार्थी किसानों के खाते में करीब चार महीने के अंतराल पर 2000-2000 रुपये की किस्त में ट्रांसफर किया जाता है।

इसके अलावा सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार पीएम किसान योजना की 15वीं नवंबर-दिसंबर के महीने में लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। इससे पहले केंद्र ने 27 जुलाई 2023 को 14वीं किस्त के तहत देशभर के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top