Mp Board Supplementary Result 2023 Out – एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 का रिजल्ट आज जारी, ऐसे चेक करें

Mp Board Supplementary Result 2023 Out

Mp Board Supplementary Result 2023 Out: जो भी विद्यार्थी मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली फाइनल परीक्षा में फ़ैल हो गए थे और अब वह सभी विद्यार्थि बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही हैं बड़ी खबर यह है कि माध्य प्रदेश बोर्ड कब 10th 12th सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी करेंगी तथा रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे रिजल्ट चेक करना है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

MP Board Supplementary Result 2023

जितने भी विद्यार्थी माध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 में शामिल हुए थे उन सभी उम्मीदवारों का हार्दिक बधाई के साथ स्वागत करते हैं आज की इस पोस्ट में क्योंकि आज का हमारा यह पोस्ट उन्हीं सभी विद्यार्थियों के लिए खास होने वाला हैं क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको मध्य प्रदेश 10th 12th सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 के रिजल्ट से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे तथा रिजल्ट कब आएगा इसके अलावा रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे रिजल्ट चेक करना है इसकी जानकारी भी हम आप तक प्रदान करेंगे।

साथ ही साथ आपको बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड 10th 12th सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 का रिजल्ट चेक करने के लिए आप सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम प्रक्रिया को अपनाना चाहिए और इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से रिजल्ट कैसे चेक करना है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक नीचे के पैराग्राफ़ में बताया गया हैं।

Mp Board 10th 12th Supplementary Exam Details

आप सभी विद्यार्थियों को जानकारी के लिए बताते चलें कि मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा फाइनल रिजल्ट जारी किया गया जिस परीक्षा में लाखो विद्यार्थी फ़ैल हुए उसके बाद बोर्ड ने इन सभी विद्यार्थियों को पास करने का एक मौका और दिया इसलिए उन्होनें एक परीक्षा का आयोजन किया जिस परीक्षा का नाम सप्लीमेंट्री रखा गया।

वही आपको बताते चलें कि एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 का आयोजन 17 जुलाई से शुरू हुई थी और यह परीक्षा 27 जुलाई 2023 को समाप्त हुई हैं जिस परीक्षा में जो भी विद्यार्थी शामिल हुए थें वह सभी परीक्षा अपने-अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं रिजल्ट कब तक जारी किए जाएंगे तथा रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे रिजल्ट चेक करना है इसकी जानकारी नीचे बताया गया हैं।

Mp Board Final Exam Details 2023

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि एमपी बोर्ड ने 10वीं व 12वीं परीक्षा 2023 का pratical परीक्षा 13 फरवरी 2023 से 25 मार्च 2023 तक आयोजित की गई थी वही अगर इसके थ्योरी परीक्षा की बात करें तो बोर्ड के द्वारा जारी परीक्षा दिनांक 2 मार्च 2023 से 1 अप्रैल 2023 तक आयोजित की गई थी जिस परीक्षा में लाखों विद्यार्थियों शामिल हुए थे उसके साथ बोर्ड ने जून महीनें में इस परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जिस परीक्षा में लाखों विद्यार्थि पास भी हुए और कुछ ऐसे विद्यार्थी हैं जो एक या दो विषय में फ़ैल भी हुए।

जो भी विद्यार्थी एक या दो विषय में फ़ैल हुए थें उन सभी विद्यार्थियों को बोर्ड ने एक बार फिर मौका दिया तथा सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किया जिस में बहुत सारे छात्र एवं छात्रा आवेदन किए और वह सभी छात्र एवं छात्रा अपने अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं।

Mp Board Suppelementary Result Kab Aayega?

बोर्ड सूत्रों तथा मीडिया रिपोर्ट्स से मिली खबर के अनुसार आप सभी छात्र एवं छात्रा को जानकारी के लिए बता दें कि एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 का रिजल्ट बोर्ड इस महीनें के अंत तक जारी किया जा सकता है तथा रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे रिजल्ट चेक करना है इसकी जानकारी नीचे बताया गया हैं।

मार्कशीट पर निम्नलिखित विवरण उल्लेखनीय रहेंगे?

इस बार जो बोर्ड के द्वारा सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा उस 10वीं और 12वीं अंक प्रमाण पत्र पत्र निम्नलिखित बताए गए विवरण प्रदर्शित रहेंगे।

1. विभाजन

2. रोल नंबर

3. पंजीकरण संख्या

4. छात्र का नाम

5. स्कूल नंबर

6. केंद्र संख्या

7. उसकी तस्वीर

8. प्रत्येक विषय में अंक

9. कुल मार्क

ऊपर बताए गए सभी विवरण अंक प्रमाण पत्र पर होंगें।

How to Check Mp Board Supplementary Result 2023 ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट?

मध्य प्रदेश बोर्ड 10th 12th सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 का रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फ़ॉलो करे |

महत्वपूर्ण स्टेप्स…

1. मध्य प्रदेश बोर्ड 10th 12th सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी होने के बाद रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।

2. ओफ्फिशल या आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको Download Mp Board 10th Result 2023 तथा Mp Board 12th Result 2023 का लिंक मिलेगा।

3. उसके बाद अगर आप 10th के छात्र एवं छात्रा हैं और आप 10th का रिजल्ट चेक करना है तो 10वीं के लिंक पर क्लिक करें वही अगर आप 12वीं के छात्र एवं छात्रा हैं और आप 12वीं  सप्लीमेंट्री रिजल्ट चेक करना चाहते हैं, तो 12वीं रिजल्ट पर क्लिक करें।

4. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

5. जिस पेज पर मांगे जाने वाली जानकारी जैसे रोल नंबर दर्ज कर देना हैं।

6. मांगी गई जानकारी को दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

7. उसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन, लैपटॉप या डेस्कटॉप के स्क्रीन पर आप सभी छात्र छात्राओं का रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फ़ॉलो करने के बाद रिजल्ट जारी होने के बाद आसानी से अपना अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Read Also…

1. Rajasthan BSTC Admit Card 2023 Download – राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 का एडमिट कार्ड आज हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

2. Mp Forest Guard Result 2023 : Check Your Cutoff Marks & Merit List

3. CBSE Compartment Result 2023 : Check Your Class 10th & 12th Compartment Result

4. Bihar Deled Result 2023 : Check Deled Merit List & Cutoff Marks

Important Links

MPBS 10th Result Link Click Here
MPBSE 12th Result Link Click Here 
CBSE Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

FAQ’s – Mp Board Suppelementary Result 2023

Q. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट  के नाम क्या है?

Ans. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in है।

Q. Mp Board Supplementary Result Kab Aayega? 

Ans. एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही इसी महीनें के अंत तक जारी किया जा सकता हैं।

Q. How to Check Mp Board  10th 12th Supplementary Result 2023?

Ans. इसकी पूरी जानकारी ऊपर के पोस्ट में बताया गया हैं।

Q. Mp Board Supplementary Result Check Kaise Kare

Ans. इसकी पूरी जानकारी ऊपर के पोस्ट में बताया गया हैं। इसलिए इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top