Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 –  राजस्थान पुलिस की 3578 पदों पर निकली बम्फर भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, यहां करें आवेदन

Rajasthan Police Constable Vacancy 2023

Rajasthan Police Constable Vacancy 2023: अगर आप भी राजस्थान राज्यों के निवासी हैं और आप सरकारी जॉब पाना चाहते हैं या आपको पुलिस बनने का शौक है, तो आप सभी तमाम विद्यार्थियों का सपना साकार होने वाला है क्योंकि आज फाइनली राजस्थान पुलिस बोर्ड ने पुलिस कांस्टेबल के 3578 खाली पदों पर नई नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है, इस परीक्षा में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है, ऑनलाइन आवेदन करने में क्या क्या दस्तावेज लगेंगे, आवेदन फीस कितनी है, आवेदन करने के लिए योग्यता क्या है, कौन-कौन इस खाली पदों पर दाखिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Rajasthan Police Constable New Vacancy 2023

जो भी उम्मीद वार राजस्थान पुलिस विभाग में जॉब पाना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों का हार्दिक बधाई के साथ स्वागत करते हैं आज की इस पोस्ट में क्योंकि आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाला है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के नई भर्ती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए जो भी छात्र एवं छात्रा इसमें इच्छुक हैं वह सभी परीक्षार्थी इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

साथ ही साथ आप सभी उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम प्रक्रिया को अपनाना चाहिए तथा ऑनलाइन माध्यम से कैसे आवेदन करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे इसी पोस्ट में बताया गया हैं।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2023

राजस्थान सरकार के द्वारा पुलिस कांस्टेबल के 3578 पदों पर जारी नई नोटिफिकेशन के बारे में आप सभी इच्छुक उम्मीदवार को बता दें कि राजस्थान पुलिस विभाग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इस खाली भर्ती की नोटिफिकेशन जारी कर दिया हैं जिस नोटिफिकेशन को कैसे आप डाउनलोड करेंगे इसकी पूरी जानकारी भी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा। साथ ही साथ इस खाली पदों पर जो भी विद्यार्थी आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि आप सभी विद्यार्थी एक बार जरूर ओफ्फिशल नोटिफिकेशन को पढ़े।

Rajasthan Police Constable Online Apply Date

जो भी विद्यार्थी इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको सबसे पहले यह बता दें कि इस भर्ती में सबसे पहले उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट होगा तथा उसके बाद पहले पिटी परीक्षा होगी उसके बाद मेंस परीक्षा होगा तथा इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 7 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी हैं तथा इसके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 अगस्त 2023 को समाप्त हो जाएगी इसलिए जो भी इच्छुक विद्यार्थी हैं वह 27 अगस्त से पहले आवेदन कर लें।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी आयु सीमा क्या हैं?

जो भी विद्यार्थी राजस्थान पुलिस विभाग के द्वारा जारी की गई नई भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों की मिनिमम आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष तक रखी गई हैं इसके अलावा आपको बता दें कि इस भर्ती में जो छात्र एवं छात्रा आवेदन करेंगे उस छात्र एवं छात्रा की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर ज्ञात की जाएगी।  इसके अलावा इस भर्ती में आवेदन करने वाले ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों के लोगों को सरकार के नियमानुसार आयु में कुछ छूट मिलेंगे।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जाती वाइज फीस क्या हैं?

अगर आप भी इस सरकार नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप सभी को जानकारी के लिए बतातें चलें कि इस भर्ती में जेनेरल कास्ट को लगने वाले फ़ीस 600 रूपये हैं अर्थात जो भी आरक्षण से बाहर हैं उनको ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 600 रूपयों का फ़ीस देना होगा तथा जो भी विद्यार्थी sc/st अर्थात जो जाती आरक्षण के अंतर्गत आते हैं उनको ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 400 रुपयों की भुगतान करनी होगी जबकि विगलांग के लिए कुछ विशेष छूट दी गई हैं जिसे आप नोटिफिकेशन का माध्यम से आसानी से जान सकते हैं।

इस भर्ती के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

जो भी विद्यार्थि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन किए हैं उन सभी का सेलेक्शन कैसे होगा इसकी जानकारी निम्नलिखित हैं।

1. सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा पास देनी होगी

2. उसके बाद प्रोफिशिएंसी टेस्ट।

3. मेडिकल टेस्ट,

4. फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट

5. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

6.  स्टैंडिंग ऑर्डर के अनुसार फाइनल मेरिट लिस्ट अलग-अलग जिलों की जारी की जाएगी।

7. लिखित परीक्षा

8. मेडिकल टेस्ट

9. डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन

10. फाइनल मेरिट लिस्ट

11. शारीरिक दक्षता &  क्षमता

How to Apply Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन?

इस भर्ती के परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी स्टेप्स बाय स्टेप्स नीचे पैराग्राफ़ के माध्यम सेबताया है।

महत्वपूर्ण स्टेप्स…

1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी उम्मीद वार सबसे पहले  आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।

2. आधिकारिक वेबसाइट के होम-पेज पर जाने के बाद आपको रिक्रूटमेंट सेक्शन देखने को मिलेगा।

3. उस सेक्शन पर आपको क्लिक कर देना हैं।

 4. क्लिक करने के बाद राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के अप्लाई करने का लिंक मिलेगा।

5. उस लिंक पर आपको क्लिक कर देंना हैं।

 6. उसके बाद आपको अपनी एसएसओ आईडी को लॉग इन करें।

7. उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।

8. जिस आवेदन फॉर्म में पूछे गए संपूर्ण जानकारियों को सही तरीके से भर देना हैं।

9. उसके बाद मांगे गए आवश्यक डॉक्यूमेंट को तथा फोटो सिग्नेचर आदि को अपलोड कर देना हैं।

10. उसके बाद सेव बटन पर क्लिक कर देना हैं।

11. फिर आप जिस भी कास्ट के अंतर्गत आते हैं उस कास्ट को सेलेक्ट कर लेना हैं।

12. उसके बाद आप पेमेंट का भुगतान कर दें।

13. अंत में अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं।

 14. एक प्रिंट आउट निकाल ले ताकि आपको आगे भविष्य में दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फ़ॉलो करने के बाद आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Read Also…

1. Mp Board Supplementary Result 2023 Out – एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 का रिजल्ट आज जारी, ऐसे चेक करें

2. Rajasthan BSTC Admit Card 2023 Download – राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा 2023 का एडमिट कार्ड आज हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

3. CBSE Compartment Result 2023 : Check Your Class 10th & 12th Compartment Result

Important Links

Official Website Click Here
Direct Link to Apply Online Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Notification Click Here

FAQ’s – Rajasthan Police Constable Vacancy 2023

Q. Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Notification?

Ans. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। जिसे आप कैसे डाउनलोड करेंगे इसकी डायरेक्ट लिंक ऊपर दिया गया हैं।

Q. Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 Age Limit?

Ans. इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी गई हैं।

Q. Rajasthan Police Constable Recruitment 2023 Online Apply Kaise Kare?

Ans. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023  में उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसकी जानकारी ऊपर के पोस्ट में बताया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top