School College Closed News: आज से तीन तक सभी स्कूल व कॉलेज बंद रहेंगे बंद, मोदी सरकार ने जारी की सूचना, जाने पूरी खबर

School College Closed News

School College Closed News: अगर आप भी भारत देश के राजधानी दिल्ली के निवासी हैं, तो आप सभी तमाम दिल्ली वासियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही हैं बड़ी खबर यह है कि केंद्र सरकार ने एक सूचना जारी किया जिस सूचना के अनुसार आज से 3 दिनों तक सभी स्कूल कॉलेजों के अलावा सारे सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे बंद क्यों बंद रहेंगे तथा इसकी जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश के राजधानी नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 8 सितंबर 2023 से 10 सितंबर 2023 तक दिल्ली में आयोजित कि जाएगी इन्हीं कारणों के वजह से दिल्ली के सभी स्कूल कॉलेज के अलावा सारे सरकारी दफ्तर बंद की जाएगी।

School College Closed News Today

आप सभी दिल्ली वासियों को जानकारी के लिए बतातें चलें कि शिखर सम्मेलन 8 सितंबर 2023 से 10 सितंबर 2023 तक दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इसे देखते हुए दिल्ली में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। दिल्ली के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की गई। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ आप नेता आतिशी ने कहा, “जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, 8 सितंबर से 10 सितंबर तक दिल्ली भर में सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद रहेंगे।”

इस बीच यह भी खबर है कि कुछ स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई कराने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि सिलेबस पूरा कराना जरूरी है। छात्रों, अभिभावकों को इस पर अधिक जानकारी पाने के लिए अपने स्कूल से कॉन्टेक्ट करना होगा। स्कूल अधिकारी इस बात की पुष्टि करेंगे कि स्कूल कैसे संचालित किया जाएगा ऑनलाइन या ऑफलाइन ।

यह नियम पूरी दिल्ली पर लागू होगा है, ऐसा नहीं है कि केवल नई दिल्ली स्कूल कॉलेज के लिए यह खबर है। इस दौरान विभिन्न स्थानों का दौरा किया जाएगा, जहां इन प्रतिबंधों की आवश्यकता है। हालांकि, शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को इन तीन दिनों में शहर नहीं छोड़ने को कहा गया है, ताकि G20 शिखर सम्मेलन के दौरान जनशक्ति की कमी जैसी स्थिति न उत्पन्न हो।

सरकारी दफ्तर रहेंगे बंद?

एचडीएफसी, कोटक, एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक सहित सरकारी और निजी दोनों बैंक और कार्यालय कल दिल्ली में बंद रहेंगे। 9 सितंबर को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक कर्मचारियों के लिए पहले से ही छुट्टी थी। दिल्ली भर में सभी मेडिकल दुकानें, किराना दुकानें, दूध पार्लर, सब्जी और फल की दुकानें खुली रहेंगी। नियंत्रित क्षेत्र में सरकारी कर्मचारियों, मीडियाकर्मियों, चिकित्सकों, पैरामेडिक्स को निजी वाहनों के साथ-साथ सरकारी वाहनों का उपयोग करने की अनुमति होगी।

क्या-क्या सेवा रहेंगे चालू?

दिल्ली हवाई अड्डे, आईएसबीटी और रेलवे स्टेशनों की ओर यातायात की आवाजाही की अनुमति यातायात पुलिस द्वारा दी जाएगी। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे मेट्रो सेवाओं का अधिकतम उपयोग करें। हालांकि, 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top