SSC CGL Result 2023 Out: एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस लिंक से करें चेक

SSC CGL Result 2023 Out

SSC CGL Result 2023 Out: यदि आप सभी स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली एसएससी सिजीएल परीक्षा 2023 में शामिल हुए थे और अब आप इसके रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आजकी इस पोस्ट में हम आपको एसएससी सिजीएल परीक्षा 2023 का रिजल्ट कब आएगा तथा रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे रिजल्ट कैसे चेक करना है इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने के लिए हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल टियर 1 परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थी यहां मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स चेक कर सकते हैं।

SSC CGL Result 2023

जितने भी विद्यार्थी एसएससी बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाली एसएससी सिजीएल परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी विद्यार्थियों का हार्दिक बधाई के साथ स्वागत करते हैं आज की इस पोस्ट में क्योंकि आज की यह पोस्ट उन्हीं सभी विद्यार्थियों के लिए हैं क्योंकि आज कि इस पोस्ट में हम आपको एसएससी सिजीएल परीक्षा के रिजल्ट से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

इसके अलावा आपको बता दें कि एसएससी बोर्ड के द्वारा जारी एसएससी सिजीएल परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए आप सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम प्रक्रिया को अपनाना चाहिए तथा ऑनलाइन माध्यम से कैसे एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे बताया गया हैं।

SSC CGL Result 2023 Kab Aayega

एसएससी सीजीएल रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ा अपडेट है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) टियर 1 परीक्षा का रिजल्ट किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है। जिन अभ्यर्थियों ने एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा 2023 में भाग लिया है, वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। यहां हम आपको सीजीएल टियर 1 एग्जाम के लिए मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स (SSC CGL Minimum Qualifying Marks) बताएंगे।

SSC CGL Tier 2 Exam Details

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही टियर 2 परीक्षा में शामिल होने के योग्य होंगे। बता दें कि टियर 2 परीक्षा का आयोजन 25 अक्टूबर, 26 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को किया जाना है। इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों में कुल 7500 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।

SSC CGL Qualifying Marks 2023

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा 14 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित की गई थी। वहीं, इस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की 1 अगस्त को जारी की गई। अब अभ्यर्थी बेसब्री से टियर 1 रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को कम से कम 30% अंक हासिल करना होगा। वहीं, ओबीसी / ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 25% और अन्य वर्ग के लोगों को 20% न्यूनतम अर्हता अंक प्राप्त करना जरूरी है।

इसके साथ ही साथ आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा का रिजल्ट अगले सप्ताह जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। अपडेट आते ही आपको सबसे पहले यहां सूचित किया जाएगा। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से इन स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

How to Download SSC CGL Tier 1 Result
2023 ऐसे करें डाउनलोड?

एसएससी सिजीएल टियर 1 परीक्षा 2023 का रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फ़ॉलो करें।

स्टेप्स 1. एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप्स 2. फिर होम पेज पर रिजल्ट सेक्शन में जाएं।

स्टेप्स 3. यहां एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप्स 4. अब आपके सामने एक पीडीएफ खुल जाएगा।

स्टेप्स 5. अभ्यर्थी इस पीडीएफ में अपना नाम व रोल नंबर चेक कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फ़ॉलो करने के बाद आसानी से अपनाना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top